स्टेनलेस स्टील पाइप की खराबी

स्टेनलेस स्टील पाइप की सतह खुरदरापन छोटे पिचों और छोटी चोटियों की असमानता और संसाधित सतह की घाटियों को संदर्भित करता है। इसकी दो चोटियों या दो घाटियों के बीच की दूरी (वेव डिस्टेंस) बहुत छोटी है (1 मिमी से नीचे), और यह माइक्रो ज्योमेट्री त्रुटि से संबंधित है। सतह खुरदरापन जितना छोटा होता है, सतह उतनी ही चिकनी होती है।


सतह खुरदरापन आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली प्रसंस्करण विधि और अन्य कारकों से बनता है, जैसे प्रसंस्करण के दौरान उपकरण और भाग की सतह के बीच घर्षण, चिप पृथक्करण के दौरान सतह परत धातु के प्लास्टिक विरूपण, और प्रक्रिया प्रणाली में उच्च आवृत्ति कंपन। विभिन्न प्रसंस्करण विधियों और स्टेनलेस स्टील पाइप सामग्री के कारण, संसाधित सतह पर छोड़े गए निशान की गहराई, घनत्व, आकार और बनावट अलग-अलग हैं।


सतह खुरदरापन मिलान गुणों, पहनने के प्रतिरोध, थकान ताकत, संपर्क कठोरता, यांत्रिक भागों के कंपन और शोर आदि से निकटता से संबंधित है, और सेवा जीवन और यांत्रिक उत्पादों की विश्वसनीयता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है। आमतौर पर, रा का उपयोग लेबलिंग के लिए किया जाता है।


विभिन्न सतह खुरदरापन, नीचे दी गई तालिका देखें।

सतह सुविधाएँ

सतह खुरदरापन (रा) मान

प्रसंस्करण विधियों के उदाहरण

स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाले चाकू के निशान

Ra100, Ra50, Ra25

रफ टर्निंग, रफ प्लानिंग, रफ मिलिंग, ड्रिलिंग

थोड़ा देखा चाकू के निशान

Ra12.5, Ra6.3, Ra3.2

फाइन टर्निंग, फाइन प्लैनिंग, फाइन मिलिंग, रफ हिंग, रफ ग्राइंडिंग

कोई दृश्यमान संसाधन नहीं

रा 1, 6, रा 0.8, रा 0 4

बारीक बारीक, बारीक पीस, बारीक काज, पीस

गहरी चमकदार सतह

रा0.2, रा0.1, रा0.05

पीस, सम्मान, सुपर ठीक पीस, चमकाने


स्टेनलेस स्टील पाइप की दीवार खुरदरापन आमतौर पर पूर्ण खुरदरापन (and) और सापेक्ष खुरदरापन (ε / D) को संदर्भित करता है।

सापेक्ष खुरदरापन का अर्थ है खुरदरा उभार ऊंचाई (निरपेक्ष खुरदरापन) का अनुपात to पाइप की दीवार से लेकर भीतरी व्यास D तक पाइप, यानी to / d।

पूर्ण खुरदरापन पाइप की आंतरिक दीवार के फैला हुआ भाग की औसत ऊंचाई का प्रतिनिधित्व करता है। चयन में, पाइप की दीवार के लिए तरल पदार्थ के क्षरण, घर्षण, स्केलिंग और उपयोग जैसे कारकों पर विचार किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, सीमलेस स्टील पाइप के लिए, जब तरल पदार्थ तेल गैस होता है, संतृप्त भाप, शुष्क संपीड़ित हवा और अन्य कम संक्षारक तरल पदार्थ, पूर्ण खुरदरापन mm = 0.2 मिमी चुना जा सकता है; पानी का परिवहन करते समय, यदि यह घनीभूत हो (हवा के साथ), mm = 0.5 मिमी चुना जा सकता है; शुद्ध पानी के लिए, pure = 0.2 मिमी; अनुपचारित पानी के लिए, ε = 0.3-0.5 मिमी; एसिड, क्षार और अन्य अधिक संक्षारक तरल पदार्थ के लिए, इसे चुना जा सकता है = 1 मिमी या अधिक।