डुप्लेक्स स्टेनलेस स्टील पाइप क्या है

डुप्लेक्स स्टील को डुप्लेक्स स्टील भी कहा जाता है। एक स्टील जिसमें दो चरणों में मार्टेनाइट या ऑस्टेनाइट और फेराइट मैट्रिक्स होते हैं। सामान्यतया, फेराइट और ऑस्टेनाइट चरण संरचना से बने स्टील को डुप्लेक्स स्टेनलेस स्टील कहा जाता है, और फेराइट और मार्टेंसाइट चरण संरचना से बने स्टील को डुप्लेक्स स्टील कहा जाता है। दो-चरण संरचना की विशेषताओं के कारण, डुप्लेक्स स्टेनलेस स्टील में रासायनिक संरचना और गर्मी उपचार प्रक्रिया के सही नियंत्रण के माध्यम से फेरिटिक स्टेनलेस स्टील और ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील दोनों के फायदे हैं। यह उच्च शक्ति और फेरिटिक स्टेनलेस स्टील के क्लोराइड तनाव संक्षारण प्रतिरोध के साथ austenitic स्टेनलेस स्टील की उत्कृष्ट क्रूरता और वेल्डेबिलिटी को जोड़ती है, जो कि वेल्ड करने योग्य संरचनात्मक सामग्री के रूप में डुप्लेक्स स्टेनलेस स्टील को बेहतर कर सकती है, तेजी से विकसित होती है।


डुप्लेक्स स्टेनलेस स्टील पाइप में वेल्डिंग का अच्छा प्रदर्शन है। फेरिटिक स्टेनलेस स्टील और ऑस्टेनिटिक स्टेनलेस स्टील की तुलना में, यह न तो फेरिटिक स्टेनलेस स्टील के HAZ की तरह है, क्योंकि अनाज के मोटे होने से प्लास्टिक की कठोरता बहुत कम हो जाती है, और न ही स्टेनलेस स्टील की तरह, यह गर्म दरारें वेल्डिंग करने के लिए अधिक संवेदनशील है।


डुप्लेक्स स्टेनलेस स्टील की मुख्य विशेषता यह है कि इसकी उपज की ताकत 400-550mpa तक पहुंच सकती है, जो साधारण स्टेनलेस स्टील से दोगुना है, इसलिए यह सामग्री को बचा सकता है और उपकरण निर्माण लागत को कम कर सकता है। संक्षारण प्रतिरोध के पहलू में, विशेष रूप से खराब मध्यम वातावरण (जैसे समुद्री जल, उच्च क्लोराइड आयन सामग्री) की स्थिति में, संक्षारण प्रतिरोध, दरार प्रतिरोध, तनाव संक्षारण प्रतिरोध और द्वैध स्टेनलेस स्टील के संक्षारण थकान प्रदर्शन स्पष्ट रूप से बेहतर हैं साधारण ऑस्ट्रेलियाई स्टेनलेस स्टील की, जिसकी उच्च मिश्र धातु स्टेनलेस स्टील के साथ तुलना की जा सकती है।


इसके विशेष लाभों के कारण, डुप्लेक्स स्टेनलेस स्टील पाइप का व्यापक रूप से पेट्रोकेमिकल उपकरण, समुद्री जल और अपशिष्ट जल उपचार उपकरण, तेल और गैस पाइपलाइन, पेपरमेकिंग मशीनरी और अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है। हाल के वर्षों में, यह पुल असर संरचना के क्षेत्र में भी उपयोग किया गया है, जिसमें विकास की अच्छी संभावना है।